Business idea: कम निवेश में होगा ज्यादा मुनाफा, घर से ही शुरू किए जा सकते हैं ये 5 व्यवसाय

0
173
Online business

हमारे देश में अधिकतर माता-पिता अपने बच्चों को इंजीनियर और डॉक्टर बनने के सपने दिखाते हैं ।बहुत कम लोग ऐसे हैं जो अपने बच्चों से कहते हैं कि वह बड़े होकर बिजनेस करें। इसका कारण यह नहीं है कि बिजनेस के कोई आईडिया नहीं है। इसका कारण यह है कि लोग यहां सोचते हैं कि बिजनेस को शुरू करने के लिए उन्हें लाखों रुपयों की आवश्यकता होगी परंतु यहां सत्य नहीं है। आज हम आपको पांच ऐसे बिजनेस आइडियाज के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आप जीरो इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं।

अगर आपको अपने घर में ही कुछ चीजों पर काम करें तो आप जीरो इन्वेस्टमेंट यहां पर बहुत ही कम निवेश में अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं ।आइए जानते हैं इतने बिजनेस आइडियाज के बारे में…….

कढ़ाई का बिजनेस

आजकल के समय में हाथ से किया जाने वाला काम बहुत ट्रेंड में है। हाथ की कशीदाकारी से डिजाइन किए हुए कपड़े, ज्वेलरी लोगों को खूब पसंद आ रही है। इसलिए यदि आप कढ़ाई का काम करना जानते हैं तो आप घर बैठे ही अपना छोटा मोटा बिजनेस शुरू कर सकते हैं। शुरुआत में आप अपने पास उपलब्ध साधनों से इस काम को शुरू कर सकते हैं। जब आपकी थोड़ी बहुत आय होने लगेगी तो आप अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं।

इस प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने हुनर को निखारना होगा। फिर आपको यह निर्धारित करना होगा कि आप ऐसी क्या चीजें बना सकते जिसे लोग खरीदना चाहेंगे। फिर आप अपने प्रोडक्ट के कुछ सैंपल तैयार कीजिए। उन्हें अपने आसपास के लोगों और सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों के साथ शेयर कीजिए।

Cooking class business

कुकिंग से जुड़े हुए छोटे छोटे बड़े काम आप अपने घर की रसोई से ही शुरु कर सकते हैं। अगर आपको खाना बनाने का शौक है खासकर ऐसे फूड आइटम जो खास कैटेगरी में आते हैं जैसे कि बेकरी प्रोडक्ट्स, चॉकलेट बनाना जिन्हें आप लोगों को बनाना सिखा सकते हैं।

आप इन आइटमों को बनाना लोगों को online सीखा सकते है । ऐसे कई सारे लोग है जो इस तरह के फूड बनाना सीखना चाहते है व इसके लिए वे आपको पैसे देने के लिए भी तैयार है ।

न्यूज़ पेपर बैग बिजनेस

गांव या शहर घरों में अखबार आना आजकल आम बात हो गई है। पढ़ने के अलावा अखबार का सबसे ज्यादा इस्तेमाल पैकेजिंग के लिए होता है। यह सस्ता टिकाऊ और पर्यावरण के लिए अनुकूल होता है। अखबारों से तरह-तरह के लिफाफे और बैग बनाकर बहुत से लोग पैसा भी कमा रहे हैं। आप इस बिजनेस को बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं।

वैसे तो अख़बार से बैग बनाना बहुत ही आसान होता है फिर भी यदि आप इसके लिए मार्गदर्शन चाहते हैं तो आप यूट्यूब पर विभिन्न प्रकार के वीडियोस को देखकर सीख सकते हैं।

Tailoring business

टेलरिंग में कपड़े सिलने के बिजनेस का मतलब यह नहीं है कि आपको कोई हाई-फाई बुटीक खोलना होगा बल्कि आप घर से ही बुटीक जैसे डिजाइनर कपड़े तैयार कर सकते हैं। अधिकतर घरों में कोई सिलाई करे या ना करे लेकिन सिलाई की मशीन अक्सर होती है ताकि यदि कभी कोई कपड़ा थोड़ा बहुत ठीक करना हो तो हमें बाहर न भटकना पड़े।

आप बहुत ही आसानी से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं व बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आचार का बिजनेस

कितनी ही बार हमें हमारे घर का अचार खाकर कोई ना कोई रिश्तेदार यह कह देता है कि अगले मौसम में हमारे लिए भी अचार डालना भले ही हम से पैसे ले लेना। बस इसी एक खास बात से आप अपना अचार का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। खासकर वे लोग जो अपने घरों या खेतों में फल सब्जियों की बागवानी खेती करते हैं। आम, नींबू ,करोंदा जैसे फलों से लेकर मिर्च ,गाजर, गोभी, मूली आदि सब्जियों का अचार बनाकर अपना बिजनेस बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते है।

शुरुआत में आप कम मात्रा में ही अपना आचार बनाएं और इसे अपने आसपास के लोगों को बेचना प्रारंभ करें। धीरे-धीरे यदि आपका व्यवसाय बढ़ जाता है आप इसे बड़े स्तर पर भी शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :-Small business idea :मात्र ₹5000 की लागत में शुरू कर सकते हैं यह बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई, जाने कैसे शुरू कर सकते हैं?

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here