Business idea : कंप्यूटर व इंटरनेट की मदद से विदेश में शुरू करें यह बिजनेस हो सकती है मोटी कमाई

0
175
Internet se business

अगर आप भी अपना बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं या फिर आप अपनी नौकरी से खुश नहीं है तो आप कम निवेश से होने वाले बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। लोगों की यह मान्यता गलत है कि बिजनेस को शुरू करने के लिए काफी पैसा होना चाहिए। आप एक अच्छे आइडिया के साथ थोड़े से पैसों में भी अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। अगर आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आपके पास कंप्यूटर की थोड़ी नॉलेज है तो हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप कंप्यूटर की मदद से बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं।

आज हम आपको जिस बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले हैं उसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की भी आवश्यकता नहीं है। इसे आप आसानी से अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि वह बिजनेस क्या है और आप इसे कैसे शुरू कर सकते है?

क्या है यह बिजनेस

यह बिजनेस हैंडीक्राफ्ट आइटम को ऑनलाइन बेचने का बिजनेस। इसमें आपको विभिन्न हैंडीक्राफ्ट यानी कि हाथ से बने हुए सामानों को ऑनलाइन बेचना होता है। हैंडीक्राफ्ट आइटम की विदेशों में काफी डिमांड होती है। अतः आप इसकी मदद से बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

क्या करना होगा आपको?

इस बिजनेस में आप इंडिया से बाहर अपने सामान को बेच पाएंगे क्योंकि भारत में बने हैंडीक्राफ्ट की विदेशों में काफी अच्छी मांग होती है। इसके लिए आपको पहले थोड़ा सा सामान खरीदना है। और उनकी तस्वीरें विभिन्न ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट पर अपनी आईडी बनाकर पोस्ट करनी है। इसके बाद आपको आर्डर मिलने लगेंगे। इसमें आप बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। और इसे आप अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं। इसके लिए आपको पहले से काफी पैसे इन्वेस्ट करने की भी आवश्यकता नहीं है।

जाने किन कागजों की होती है आवश्यकता

अगर आप चाहते हैं कि आपका बहुत अच्छा चले और आपको इसमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं हो तो आपको कुछ कागजों की पूर्ति कर लेनी चाहिए। इससे आपको विदेशों में अपने सामान को भेजने में कोई भी समस्या नहीं होगी। इसके लिए आप सबसे पहले एक कंपनी और जीएसटी का रजिस्ट्रेशन करवाएं। इसके साथ ही आप अपना एक करंट अकाउंट खुलवाएं और कस्टम विभाग से एक्सपोर्ट का लाइसेंस ले लें। इससे आपको आपके सामान को विदेशों में भेजने में कोई भी समस्या नहीं आएगी।

कोई भी कर सकता है शुरू

अपने ऑनलाइन बिजनेस को Ebay जैसी कंपनियों की मदद से कोई भी शुरू कर सकता है। आप अपना एक अकाउंट बनाकर अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी एक आईडी Ebay पर बनानी होती है। इसके बाद आप अपने बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं। इससे होने वाली बिक्री में आपको eBay को एक फीस देनी होती है। इस तरह आपको आपके प्रोडक्ट की कीमत उसी हिसाब से निर्धारित करनी चाहिए।

ऐसे होगी आपकी कमाई

जब आप अपने किसी भी सामान को वेबसाइट पर अपलोड करते हैं तो आपको इसकी अच्छी फोटो पोस्ट करनी चाहिए वह सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी इसका प्रचार करना चाहिए । जिससे कि अधिक से अधिक लोग इसके बारे में जानेंगे व इसे खरीदना चाहेंगे।

इससे आपका सामान ज्यादा बिकने के चांसेस होंगे। 

इसमें आपका पेमेंट PayPal के जरिए आता है ।इसकी मदद से आप डॉलर में हुआ पेमेंट भारतीय रुपयों में बदल सकते हैं।

यह भी पढ़े :-Business idea :अगर कमाना चाहते हैं लाइफटाइम लाखों रुपए तो शुरू करें इन 5 बिजनेस आइडिया से स्टार्टअप ,होगी खूब कमाई ,

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here