Small Business idea: कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस, हो सकती है खूब कमाई, जाने कैसे शुरू कर सकते हैं?

0
89
Small Business

वर्तमान समय में आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में बहुत सारे लोग तेजी से बढ़ रहे हैं। हजारों लाखों लाखों रुपए की नौकरी छोड़कर लोग अपना खुद का बिजनेस करना अधिक पसंद कर रहे हैं। ऐसे में जिन लोगों के पास पूंजी नहीं है उनके लिए भी वर्तमान समय में कई सारे विकल्प मौजूद है। कम लागत में आप बहुत सारे बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

कई सारे बिजनेस तो ऐसे हैं जिन्हें आप अपने घर से ही बहुत कम लागत में ही शुरु कर सकते हैं। हालांकि इनकी शुरूआत करने के लिए आपके पास कुछ स्किल भी होनी चाहिए जिससे कि आप इन्हे बहुत ही आसानी से शुरू कर सके। आज हम आपको ऐसे ही कुछ बिजनेस आईडियाज के बारे में बताने वाले हैं तो आइए जाने इन बिजनेस आइडियाज के बारे में विस्तार से……

शुरू करें मोबाइल फोन की मरम्मत

अगर आपके पास पर्याप्त पूंजी की कमी है और आप मोबाइल फोन सुधारना जानते हैं तो यह आवश्यक नहीं है कि आप अपना सर्विस सेंटर ही खोलें। बल्कि आप लोगों के घर घर जाकर भी उनका मोबाइल सुधर सकते हैं ।यह लोगों के लिए भी आसान होगा और आपका भी इससे अधिक ही फायदा होगा। एक आंकड़े के अनुसार भारत में 2022 के अंत तक लगभग 800 मिलियन लोग स्मार्टफोन के उपयोगकर्ता होंगे। इस तरह आप अनुमान लगा सकते हैं कि स्मार्टफोन का बाजार कितना बड़ा है। इससे मोबाइल फोन को सुधारने वाले व्यक्ति की मांग बहुत तेजी से बढ़ने वाली है।

शुरू कर सकते हैं फूड सर्विस बिजनेस

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग इतना अधिक व्यस्त हो गए है कि उनके पास खाना बनाने तक का भी समय नहीं होता है। ऐसे में लोग किसी होटल पर या फिर ठेला पर भी खाना खाना पसंद नहीं करते हैं क्योंकि वर्तमान समय में इससे बीमारी होने का भी खतरा बना रहता है। ऐसे में आप भोजनसेवा का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको अधिक पूंजी लगाने की आवश्यकता नहीं होगी। आप अपने घर में ही भोजन बनाकर लोगों को डिलीवरी कर सकते हैं। वर्तमान समय में यह एक बेहतर विकल्प है।

शुरू करें नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस

आज के समय में नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस बहुत बढ़ रहा है। नेटवर्क मार्केटिंग जिसे लोग मल्टी लेवल मार्केटिंग के नाम से भी जानते हैं। यह एक बहुत ही अच्छा स्माल बिजनेस हैं। हालांकि इसे शुरू करने के लिए आपको अच्छी तरह से प्रतिष्ठित ब्रांड के साथ टाइ अप करने की आवश्यकता है।

बच्चा संभालने का कार्य

आज के समय में पति-पत्नी दोनों जॉब करने का चलन तेजी से बढ़ने लगा है। ऐसे में अपने बच्चों को खिलाने का समय भी लोगों के पास नहीं रहता है। इसे देखते हुए आप बच्चों को संभालने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह बिजनेस महिलाओं के लिए एक बहुत अच्छा छोटा बिजनेस है। इसमें आप बड़े फायदे कमा सकते हैं। बेबीसिटिंग और चाइल्ड केयर सेवा खोलने के लिए आपको बहुत कम निवेश करना होता है।

शुरू कर सकते हैं जैम, अचार और सॉस का बिजनेस

वर्तमान समय में जैम, अचार और सॉस की मांग तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में यदि आपका माल अच्छी क्वालिटी का है तो आप मार्केट बहुत जल्दी जगह बना सकते हैं ।इसमें एक बार आप लोगों का भरोसा जीत लेते हैं तो आप बहुत आगे जा सकते है। इसे शुरू करने के लिए आप को अधिक पूंजी की आवश्यकता नहीं होगी।

यह भी पढ़े :-Business idea :केवल 20,000 से ₹25000 में शुरू करें यह बिजनेस, कमाई होगी लाखों में

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here