Business idea: कम निवेश में होगा ज्यादा मुनाफा, घर से ही शुरू किए जा सकते हैं ये 5 व्यवसाय

हमारे देश में अधिकतर माता-पिता अपने बच्चों को इंजीनियर और डॉक्टर बनने के सपने दिखाते हैं ।बहुत कम लोग ऐसे हैं जो अपने बच्चों से कहते हैं कि वह बड़े होकर बिजनेस करें

अगर आपको अपने घर में ही कुछ चीजों पर काम करें तो आप जीरो इन्वेस्टमेंट यहां पर बहुत ही कम निवेश में अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं

Read more

कढ़ाई का बिजनेस

आजकल के समय में हाथ से किया जाने वाला काम बहुत ट्रेंड में है। हाथ की कशीदाकारी से डिजाइन किए हुए कपड़े, ज्वेलरी लोगों को खूब पसंद आ रही है। इसलिए यदि आप कढ़ाई का काम करना जानते हैं तो आप घर बैठे ही अपना छोटा मोटा बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इस प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने हुनर को निखारना होगा। फिर आपको यह निर्धारित करना होगा कि आप ऐसी क्या चीजें बना सकते जिसे लोग खरीदना चाहेंगे।

कुकिंग से जुड़े हुए छोटे छोटे बड़े काम आप अपने घर की रसोई से ही शुरु कर सकते हैं। अगर आपको खाना बनाने का शौक है खासकर ऐसे फूड आइटम जो खास कैटेगरी में आते हैं जैसे कि बेकरी प्रोडक्ट्स, चॉकलेट बनाना जिन्हें आप लोगों को बनाना सिखा सकते हैं।

Cooking class business

न्यूज़ पेपर बैग बिजनेस

अखबारों से तरह-तरह के लिफाफे और बैग बनाकर बहुत से लोग पैसा भी कमा रहे हैं। आप इस बिजनेस को बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं।

Tailoring business

टेलरिंग में कपड़े सिलने के बिजनेस का मतलब यह नहीं है कि आपको कोई हाई-फाई बुटीक खोलना होगा बल्कि आप घर से ही बुटीक जैसे डिजाइनर कपड़े तैयार कर सकते हैं।

आचार का बिजनेस

आम, नींबू ,करोंदा जैसे फलों से लेकर मिर्च ,गाजर, गोभी, मूली आदि सब्जियों का अचार बनाकर अपना बिजनेस बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते है।

Join our Telegram group for more business ideas